Friday 15 October 2021

Negativity से Positivity की ओर बढिये।

 मैं अपने Office में कम्प्यूटर के सामने उदास हताश बैठा था 

ज़िन्दगी में कुछ भी अच्छा नही था 

हाल ही में मेरा Divorce हुआ था । मेरी पत्नी , जिसे मैं बहुत ज़्यादा प्यार करता था , मुझे छोड़ के चली गयी । 

उसने मुझसे तलाक़ ले लिया था । मेरा मन उसके प्रति कड़वाहट से भरा हुआ था । मैं दिन रात ईश्वर को और अपनी पत्नी को कोसता रहता था .....तुमने मेरे साथ ऐसा क्यों किया ????


तभी कंप्यूटर की स्क्रीन पे एक msg flash हुआ ।

आपका Password Expire हो गया है । 

कृपया नया पासवर्ड बनाएं । 

हमारी कंपनी में हमें सिस्टम में Login करने के लिये हर महीने नया password बदलना पड़ता है । 


तभी मुझे अपने एक पुराने मित्र की बात याद आ गयी । 

उन्होंने कहा था कि मैं एक ऐसा Password रखूंगा जो मेरी ज़िंदगी बदल देगा । 

मैं अपने BreakUp से उबरना चाहता था । मैं सब कुछ भूल के आगे बढ़ना चाहता था । 

मैंने नया password बनाया -- Forgive@Her 

अब मुझे दिन में कई कई बार ये पासवर्ड लिखना पड़ता था -- Forgive@Her

ये मुझे दिन भर याद दिलाता , बार बार याद दिलाता की मुझे अपनी पत्नी को माफ कर देना , भूल जाना है और ज़िन्दगी में आगे बढ़ जाना है ..... Move on ....... 

इस एक छोटे से बदलाव ने अपनी पूर्व पत्नी के प्रति मेरा नज़रिया ही बदल दिया ...... मैंने परिस्थितियों को स्वीकार कर लिया और आगे बढ़ गया ।

महीने भर के अंदर मैं अपने अवसाद से बाहर आ गया ।


एक महीने बाद फिर से नया password बनाना था ।

अबकी मैंने नया password रखा -- Quit@Smoking4Ever ...... मैं प्रतिदिन कई कई बार खुद को याद दिलाता था कि मुझे सिगरेट हमेशा के लिये छोड़ देनी है । महीने भर के भीतर ही मैंने सिगरेट छोड़ दी ।


अगले महीने मैंने नया password बनाया -- Save4Trip2Europe ..... 3 महीने के भीतर मैं यूरोप जाने के लिये तैयार था । 

कुछ महीने बाद मेरा अगला Password था --Life@ Beautiful ..... ज़िन्दगी कितनी खूबसूरत है ।

हम अपने दैनिक जीवन मे अपने Negative Thoughts को बार बार दोहराते रहते हैं । अपनी problems में ही दिन रात उलझे रहते हैं । 

दिन रात Problems पे ही Focus करते हैं ......Solutions के बारे में तो सोचते ही नही । 

आप दिन रात खुद से क्या बातें करते हैं , ये बहुत महत्वपूर्ण है । अपनी Self Talk में positivity लाइये । 

यहीं से बदलाव की शुरुआत होती है । 

Negativity से Positivity की ओर बढिये।

Problems से Solutions की तरफ बढिये ।


Readers Digest में प्रकाशित एक सत्य घटना .....

मूल रचना English में है

हिंदी रूपांतरण किया है ।

No comments:

Post a Comment